What is SEO and How It Works [ 2020 ]

क्याआप जानना चाहते हैं कि SEO क्या है और यह कैसे काम करता है? हमने आपके लिए यह बहोतही सरल Search Engine Optimization गाइड बनाया है

हमारे ग्राहकों का सबसे बड़ा सवाल यह है कि SEO क्या है और यह कैसे काम करता है? उन लोगो के लिए जो अभी अपनी वेबसाइट बनाना शुरू कर रहे हैं या वेबसाइट रिडिजाइन के माध्यम से जा रही हैं, Search Engine Optimization or SEO थोड़ा कठिन महसूस कर सकते हैं।

लेकिन Search Engine Optimization इस तरह से नहीं है।


अगर आपके पास Search Engine Optimization कंपनी नहीं है, तो भी आप कुछ सकारात्मक बदलाव करना शुरू कर सकते हैं जो आपके Search Engine Optimization को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेंगे। एसईओ के एक छोटे से ज्ञान के साथ, आप कुछ ही समय में अपने Search Engine Ranking में सुधार करने के लिए अपने रास्ते पर हो सकते हैं।

नीचे हम बहोत ही महत्पूर सवाल का जवाब देंगे – What Is SEO and how it works? हम SEO के कुछ आधारों पर भी चर्चा करेंगे ताकि आप बेहतर तरीके से समझ में आ सकें कि यह आपके व्यवसाय को कैसे प्रभावित करता है और आपको अच्छे आकार में रहने के लिए क्या करने की आवश्यकता है।

यदि आप यहां हैं, तो आप शायद सोच रहे हैं कि what is SEO and how it works । चलो गहरी जानकारी करें।

What is SEO and How It Works

एक संक्षिप्त रूप है जो Search Engine Optimization के लिए होता है, जो कि आपकी वेबसाइट को Search Engine Results पेज से ऑर्गेनिक या अवैतनिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए अनुकूलित करने की प्रक्रिया है।

दूसरे शब्दों में, SEO में आपके Web Page की सामग्री और सामग्री में कुछ बदलाव करना शामिल है जो आपकी Website  को Search Engine के लिए अधिक आकर्षक बनाती हैं। आप इस उम्मीद में ऐसा करते हैं कि खोज इंजन आपके वेबपेज को खोज इंजन परिणाम पृष्ठ पर शीर्ष परिणाम के रूप में प्रदर्शित करेगा।

जबकि खोज इंजन अनुकूलन काफी जटिल हो सकता है जब यह आपकी रैंकिंग को प्रभावित करने वाले सभी अलग-अलग कारकों की बात आती है, बुनियादी प्रक्रिया को समझना उतना मुश्किल नहीं है।

Search  Engine Optimization [SEO]अपने उपयोगकर्ताओं के लिए सर्वोत्तम सेवा प्रदान करना चाहते हैं। इसका मतलब है कि Search  Engine पृष्ठों पर प्रदर्शन करना जो न केवल उच्च गुणवत्ता वाले हैं, बल्कि यह भी जरूरी होता हैं कि खोजकर्ता क्या खोज रहा है।

ऐसा करने के लिए, Website के बारे में बेहतर समझने के लिए खोज इंजन विभिन्न वेबसाइटों को स्कैन या क्रॉल करेगा। यह उन लोगों के लिए प्रासंगिक परिणाम प्राप्त करने में मदद करता है जो कुछ सामग्रियों या KeyWord की तलाश कर रहे हैं।

इसी तरह, खोज इंजन परिणाम पृष्ठ पर ब्राउज़ करने और पढ़ने, उच्च प्रदर्शन करने वाले, उपयोगकर्ता के लिए पृष्ठों को निर्धारित करना कितना आसान है, यह निर्धारित करने के लिए Search Engin Page को स्कैन करेगा।

SEO वह प्रक्रिया है जो संगठन यह जानकारी करने के लिए गुजरती हैं कि उनकी साइट प्रासंगिक कीवर्ड और वाक्यांशों के लिए खोज इंजन में उच्च स्थान पर है।

आपके व्यवसाय के लिए SEO के बहोत लाभ हैं। अपने SEO में सुधार करके, आप Search Engine Optimization करके अपनी Rank बढ़ाने के लिए काम कर सकते हैं। यह आपको अधिक संभावित ग्राहकों तक पहुंचने और संलग्न करने में मदद करता है। अधिक आकर्षक और अधिक प्रभावी एसईओ-केंद्रित सामग्री बनाकर, आप अधिक लक्षित ट्रैफ़िक उत्पन्न करने की संभावना बढ़ा सकती हैं।


The Factors That Impact SEO

जब आप जानते हैं कि SEO क्या है और ये कैसे काम करता है, तो आइए कुछ कारकों पर नज़र डालते हैं जो Search Engine Optimization Ranking को प्रभावित कर सकते हैं। Google उन सटीक एल्गोरिदम को कभी जारी नहीं करेगा जिनका उपयोग वे रैंक करने के लिए करते हैं।

हालाँकि, हम खोज इंजन रैंकिंग (SERP) को प्रभावित करने वाले कुछ कारकों की अच्छी समझ रखते हैं। इन कारकों में ON – PAGE And OFF- PAGE SEO दोनों पहलू शामिल हैं, जिनके बारे में हम नीचे चर्चा करेंगे।

What is SEO and How It Works
What is SEO and How It Works

The Factors that On-page and Off-page SEO

On-Page SEO

SEO तत्व आपकी Website  पर होने वाले तत्व हैं। ये वो चीजें हैं जिन पर आपका पूरा नियंत्रण है, जिसका अर्थ है कि आप on-page SEO के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करके समय के साथ इन पहलुओं को सुधारने पर काम कर सकते हैं। यह केवल आपके HTML साइट के गहरे स्तर तक सामग्री के विपणन को कवर करता है।

यहाँ पृष्ठ पर on-page SEO कारकों में से कुछ ही हैं जो आपकी Search Ranking को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं

  1. Title Tag – प्रत्येक पृष्ठ का Title Tag Search Engines को बताता है कि आपका पृष्ठ किस बारे में है। यह 70 अक्षर या उससे कम का होना चाहिए, जिसमें आपके कीवर्ड का लक्ष्य और आपका व्यावसायिक नाम दोनों शामिल हैं।
  2. Meta Description – आपके Web-Page का विवरण Search Engines को प्रत्येक पृष्ठ के बारे में थोड़ा और बताता है। इसका उपयोग आपके Visitors द्वारा यह समझने के लिए भी किया जाता है कि साइट किस बारे में है और क्या यह बताया गया है। इसमें आपका पासवर्ड शामिल होना चाहिए और पाठक को यह बताने के लिए पर्याप्त जानकारी भी प्रदान करनी चाहिए कि क्या क्या बताया गया क्या है।
  3. Sub-headings – सबहेडिंग न केवल आगंतुकों को पढ़ने के लिए आसान बनाते हैं, बल्कि यह आपके SEO को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकती हैं। आप खोज इंजन को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए H1, H2 और H3 लेबल का उपयोग कर सकते हैं ताकि विजिटर को आसानी से आप का आर्टिकल समाज में अ सके|
  4. Internal Links – आपकी साइट पर अन्य सामग्री के आंतरिक लिंक या लिंक बनाना search engines को आपकी website के बारे में अधिक जानने में मदद कर सकता है।
  5. Image Name and ALT Tags – अगर आप अपने web page पर या अपने ब्लॉग के अन्दर फोटो का उपयोग कर रहे हैं, तो आप फोटो का नाम और Alt प्रकार के साथ एक पासवर्ड या वाक्यांश भी शामिल कर सकते है । यह खोज इंजन को आपकी छवियों को बेहतर बनाने में मदद करेगा, जो तब दिखाई दे सकते हैं जब उपयोगकर्ता किसी विशेष कीवर्ड या वाक्यांश के लिए फोटो खोज करते हैं।

अपने पृष्ठों के बीच आंतरिक लिंक बनाना, साइटमैप बनाना और अपने साइटमैप को search engines में सबमिट करना, दोनों ही आपकी साइट की पृष्ठ रैंक को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं और खोज इंजन को आपकी सामग्री की बेहतर समझ दे सकते हैं।

वेबसाइट आर्किटेक्चर की बात करते समय एक और चिंता यह है कि आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली है या नहीं।

आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि ये उपयोगकर्ता आपके मोबाइल फोन से आपके वेब पेज को देख, पढ़ और देख सकते हैं। यह न केवल उपयोगकर्ता अनुभव को प्रभावित करता है, बल्कि यह आपके SEO को भी प्रभावित कर सकता है।

2. Off-Page SEO

आपके संगठन को नियंत्रित करने वाले पृष्ठ पर seo तत्वों के अलावा, off-page seo कारक भी हैं जो आपकी रैंकिंग को प्रभावित कर सकते हैं। हालांकि, इन ऑफ-पेज कारकों पर आपका सीधा नियंत्रण नहीं है, लेकिन संभावना है कि इन कारकों से आपको फायदा होगा।

यहाँ कुछ अलग एसईओ कारक हैं जो खोज इंजन रैंकिंग को प्रभावित कर सकते हैं:

  1. Trust – ट्रस्ट आपकी साइट पर Google की रैंकिंग में एक महत्वपूर्ण कारक बन रहा है। Google यह निर्धारित करता है कि क्या आपके पास एक Natural साइट है जिस पर Real भरोषा कर सकते हैं। ट्रस्ट को बेहतर बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक अधिकृत साइटों से अच्छे backlink का निर्माण है।
  2. links – जैसा की off-page seo बनाने का सबसे लोकप्रिय तरीका बैकलिंक्स के साथ है। ये बैकलिंक्स आप के वेबसाइट को गूगल की नज़र में अच्बछा बताने में मदद करता है और ये एक गूगल से लिंक बनता है
  3. Social – पृष्ठ के बाहर एक और महत्वपूर्ण seo तत्व सामाजिक लेबल हैं, जैसे पसंद और शेयर। जब एसईओ को बढ़ावा देने की बात आती है, तो आप प्रभावशाली लोगों से गुणवत्ता वाले लेख देखना चाहते हैं। जितनी अधिक गुणवत्ता वाली सामग्री आप पोस्ट करते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है आप के पोस्ट को सोशल शेईरे करने की
  4. Guest Post – हम अपने ब्लॉग से रिलेटेड किसी और भी फेमस ब्लॉग पर पोस्ट लिखते हैं और वहां पर अपने ब्लॉग पोस्ट के अन्दर एक अपने ब्लाक का लिंक भी देते हैं जो एक backlink का काम करता है इससे हमे ट्रैफिक के साथ-साथ एक क्वालिटी backlink भी मिलता हैं जिससे हमारा seo स्कोर काफी ज्यादा improve होता है |

आपका पोस्ट अच्छा और दिलचस्प है, उतनी ही संभावना है कि अन्य लोग आपकी पोस्सेट से जुड़ेंगे और इसे सोशल मीडिया पर साझा करेंगे। जितना अधिक लोग आपकी पोस्ट पर भरोसा करेंगे, उतना ही अधिक सर्च इंजन भी।

Black Hat vs. White Hat SEO

SEO की बात आती है, तो दो अलग-अलग तरीके हैं जो एजेंसियां ​​खोज इंजन के लिए अपनी साइटों को अनुकूलित करने के लिए लेती हैं – Black Hat vs. White Hat SEO। कुछ संगठन केवल एसईओ में रुचि रखते हैं ताकि वे अपनी पोस्ट तेजी से रैंक कर सकें और अल्पावधि में पैसा कमा सकें। ब्लैक हैट एसईओ में वे विधियाँ शामिल हैं जो केवल खोज इंजन के लिए सामग्री के अनुकूलन पर ध्यान केंद्रित करती हैं। इसका मतलब यह है कि संगठन उन मानव आगंतुकों से सावधान नहीं हैं जो साइट की सामग्री को पढ़ेंगे और नेविगेट करेंगे। ये एजेंसियां ​​त्वरित धन कमाने के लिए वेब पर अपनी स्थिति को बेहतर बनाने के लिए नियमों को मोड़ेंगी या तोड़ेंगी।

अंत में, यह विधि एसईओ पृष्ठों का उत्पादन करती है जो अक्सर लोगों के लिए पढ़ने और स्पैम की तरह दिखने में मुश्किल होती है। हालांकि साइटें सबसे अनुकूल लोगों की तुलना में तेजी से रैंक कर सकती हैं, इन पृष्ठों को अक्सर सर्च इंजन द्वारा दंडित या प्रतिबंधित किया जाता है।

हालांकि, सर्च इंजन के लिए अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने और टिकाऊ ऑनलाइन व्यवसाय बनाने के लिए व्हाइट हैट एसईओ एक प्रभावी तरीका है। खोज इंजनों के अनुकूलन की इस पद्धति में मानव दर्शकों पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है जो पृष्ठ की सामग्री को क्लिक करने और पढ़ेंगे में सहायक होगा ।

इस प्रकार के SEO का लक्ष्य एक वेबसाइट पर संभव सर्वोत्तम सामग्री का उत्पादन करना है जो search engine optimization नियमों का पालन करते हुए पढ़ना और नेविगेट करना आसान है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जबकि ब्लैक हैट एसईओ तकनीकें आपको जल्दी रैंक करने में मदद कर सकती हैं,

What is SEO and How It Works
What is SEO and How It Works

What is SEO and How It Works In Hindi 2020

Finalwords

हमको पूरी आशा है की आपको मेरे इस पोस्ट के द्वारा अब आप अच्छे से समझ आ ही गया होगा की WHAT IS SEO  और SEO क्यों हमारे ब्लॉग के लिए केव जरुरी है और SEO कैसे करें | अगर आपका को कोई भी सुझाव हमारे इस पोस्ट के बारे में हो तो हमे जरुर कमेंट करके बताएं

What is SEO and How It Works की और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस पोस्ट को भे पढ़ सकते है

what-is-seo-and-how-it-works-2020

What is SEO and How It Works In 2020 की और अधिक जानकारी आप चाहते है तो आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक कर के SEO की सबसे अच्छी किताबे आप खरीद सकते है

What is SEO and How It Works

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!